Bihar TRE 3 Paper Leak: शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द करने की मांग पर बीपीएससी ने जारी की अधिसूचना, जानें मामला

बीपीएससी द्वारा राज्य में 15 मार्च को तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसके बाद से अभ्यर्थी पेपर लीक के कारण परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

बीपीएससी ने जारी की अधिसूचना (इमेज-पीटीआई)बीपीएससी ने जारी की अधिसूचना (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | March 18, 2024 | 03:01 PM IST

नई दिल्ली: बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में पेपर लीक मामले को लेकर अधिसूचना जारी की है। पेपर रद्द करने की लगातार उठ रही मांग पर आयोग ने जवाब दिया है, बीपीएससी ने साफ किया है कि वे फिलहाल पेपर रद्द करने के मूड में नहीं है। सबूतों के अभाव के चलते आयोग ने यह फैसला लिया है।

दरअसल, 15 मार्च को बीपीएससी की ओर से शिक्षक भर्ती के लिए तीसरे चरण की परीक्षा आयोजित की गई थी। एग्जाम के बाद आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने आयोग को रिपोर्ट भेजकर कहा था कि शिक्षक भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र 14 मार्च को ही लीक हो गया था। परीक्षा के बाद जब तुलना की गई तो दोनों प्रश्न एक जैसे पाए गए। ऐसे में एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अब पेपर रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

इस पर बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आज (18 मार्च) जारी अधिसूचना के माध्यम से कहा गया कि आयोजित परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्नपत्र लीक होने के संबंध में मानक साक्ष्य उक्त रिपोर्ट में उपलब्ध नहीं है।

Also readBPSC New Chairman: परमार रवि मनुभाई संभालेंगे बिहार लोक सेवा आयोग की कमान, सरकार ने जारी की अधिसूचना

BPSC TRE 3 Paper Leak: परीक्षा के दिन कई स्थानों पर छापेमारी

आयोग के अनुसार, प्रश्नपत्र के कथित लीक के संबंध में आर्थिक एवं साइबर अपराध प्रभाग द्वारा एक विशेष टीम का गठन किया गया और 15 मार्च को सुबह 5 बजे हज़ारीबाग़ में कई स्थानों पर छापेमारी की गई। इस क्रम में मोबाइल फोन, लैपटॉप, प्रिंटर, पेनड्राइव आदि बरामद होने की सूचना मिली।

प्रश्न पत्र लीक के संबंध में पहली सूचना आयोग को 15 मार्च को दोपहर 2.30 बजे तक प्रदान की गई थी। इससे पहले पहली पाली की परीक्षा 12 बजे समाप्त हो गयी थी और दूसरी पाली की परीक्षा 2.30 बजे शुरू हो गयी थी।

बीपीएससी ने आगे कहा कि प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच आर्थिक अपराध इकाई द्वारा की जा रही है। परीक्षा शुरू होने से पहले आयोग ने आर्थिक अपराध इकाई से प्रश्नपत्र और उत्तर लीक होने के संबंध में ठोस सबूत की मांग की है। आयोग ने कहा कि पुख्ता सबूत और जानकारी मिलने के बाद ही वे कोई निर्णय लेंगे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications