Bihar News: बिहार में शिक्षकों को ईद, रामनवमी के दिन मिलेगी छुट्टी, सीएम नीतीश कुमार ने दिए निर्देश

शिक्षकों की छुट्टियों के संबंध में सीएम ने आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के कारण शिक्षकों को छुट्टी से वंचित किये जाने पर असंतोष व्यक्त किया है।

शिक्षा विभाग ने जारी किया प्रेस नोट (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)शिक्षा विभाग ने जारी किया प्रेस नोट (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | April 9, 2024 | 07:51 AM IST

नई दिल्ली: नीतीश सरकार ने बिहार के शिक्षकों को ईद और रामनवमी के दिन छुट्टियां देने का ऐलान किया है। शिक्षकों की छुट्टियों के संबंध में सीएम ने आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के कारण शिक्षकों को छुट्टी से वंचित किये जाने पर असंतोष व्यक्त किया है। इस संबंध में बिहार के शिक्षा विभाग ने एक प्रेस नोट के माध्यम से राज्य के लाखों शिक्षकों के साथ यह जानकारी साझा की है।

शिक्षा विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, बिहार सरकार ने स्कूल शिक्षकों के लिए 10 और 11 अप्रैल ईद-उल-फितर और 17 अप्रैल रामनवमी पर छुट्टियों की घोषणा की है। जारी नोटिस में यह भी कहा गया है कि इसके अलावा ट्रेनिंग प्रोग्राम में कोई अन्य बदलाव नहीं किया गया है।

बता दें कि बिहार में इन दिनों शिक्षकों की ट्रेनिंग चल रही है। इसी वजह से होली के त्योहार पर भी शिक्षकों को छुट्टी नहीं मिल पाई थी। इस दौरान शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद ईद की छुट्टी को लेकर भी संशय पैदा हो गया था। हालांकि, सीएम ने इस पर सभी संशय खत्म करते हुए 8 अप्रैल को छुट्टियों को लेकर औपचारिक घोषणा की।

Also readBihar DElEd Admit Card 2024: बिहार डीएलएड प्रवेश परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, 10 अप्रैल से एग्जाम शुरू

जानकारी के मुताबिक, राज्य में ईद और रामनवमी के मौके पर पहले ही छुट्टियां घोषित की जा चुकी हैं। लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से विशेष प्रशिक्षण ले रहे शिक्षकों को त्योहारों पर भी छुट्टी नहीं दी गयी थी। इस पर शिक्षकों ने सीएम से अपील की थी।

उन्होंने कहा कि सरकार को ईद और रामनवमी पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित नहीं करना चाहिए, ताकि वह अपने परिवार के साथ त्योहार मना सकें। ऐसे शिक्षकों की समस्याओं पर संज्ञान लेते हुए सीएम नीतीश ने यह निर्देश दिया।

बता दें कि राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) पुराने और नए भर्ती शिक्षकों के लिए आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। प्रशिक्षण राज्य भर में सरकार के 78 केंद्रों पर आयोजित किया जा रहा है.

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications