UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड हाईस्कूल गणित विषय का पेपर कल, बेहतर तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो चुकी हैं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं 9 मार्च को समाप्त हो जाएंगी। इस बार बोर्ड की तरफ से परीक्षाओं को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 गणित पेपर टिप्स। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 गणित पेपर टिप्स। (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Saurabh Pandey | February 26, 2024 | 12:19 PM IST

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं चल रही हैं। मंगलवार 27 फरवरी को हाईस्कूल गणित विषय की परीक्षा होनी है। गणित विषय के पेपर में अच्छे अंक लाने के लिए बेहतर तैयारी का होना बहुत जरूरी है। सामान्य रूप से विद्यार्थी अन्य विषयों की अपेक्षा गणित को पढ़ना और लिखना कठिन मानते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है यदि गणित में निरंतर अभ्यास किया जाए तो इसे सरल तथा सुगम बनाया जा सकता है। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि गणित के पेपर की तैयारी में किन बातों का ध्यान रखना होगा।

सबसे पहले गणित के पाठ्यक्रम को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें। इसमें कठिन टॉपिक के लिए ज्यादा समय निधारित करें। अध्यायवार सूत्रों की सूची बनाकर अपने स्टडी रूम में चिपका लें और जब भी मौका मिले, उन्हें याद करते रहें। पाठ्यक्रम से संबंधित सभी नियमों एवं मुख्य बिंदुओं को एक साथ नोट कर लें, जिससे कि परीक्षा के समय में रिवीजन करने में आसानी होगी।

UP Board Center List 2024 गणित में सरल टॉपिक्स को पहले करें तैयार

गणित में जो टॉपिक्स आपको सरल लगते हैं, उन्हें सबसे पहले तैयार कर लें, जिससे उन पर आपकी पकड़ मजबूत बन सके। परीक्षा से पहले पाठ्यक्रम का रिवीजन एवं प्रत्येक टॉपिक से संबंधित उदाहरणों एवं प्रश्नों को हल करने का लगातार अभ्यास करते रहें।

UP Board Exam Schedule 2024 ज्यामिति के सवालों का अभ्यास

गणित में ज्यामिति के सवालों में रचना से संबंधित प्रश्नों की तैयारी करते समय तथा परीक्षा देते समय हमेशा नुकीली पेंसिल का प्रयोग करें। ज्यामिति में रचना से संबंधित चित्र को बिंदु सहित बनाकर तथा रचना चरणबद्ध तरीके से बनाकर अभ्यास करें।

Also read CUET UG 2024 Live: सीयूईटी यूजी के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया आज से शुरू होगी, तैयार रखें डॉक्यूमेंट्स

त्रिकोणमिति में सर्वसमिकाओं को लिखकर याद करें। ऊंचाई और दूरी के सवालों में संबंधित चित्र बनाकर इसे हल करने का अभ्यास करें। गणित में जिन टॉपिक्स के लिए अधिक अंक निर्धारित हैं, उन टॉपिक्स का रिवीजन और उनका अभ्यास अधिक से अधिक करें।

प्रश्नों को हल करने से पहले चेक करें

प्रश्नों को हल करने से पहले यह चेक कर लें कि आपने प्रश्न सही से उतारा है अथवा नहीं। कभी-कभी प्रश्नों में दी गई संख्याओं को गलत लिख लेने के कारण पूरी प्रक्रिया सही होने के बाद भी उत्तर सही नहीं आता और अंक कट जाते हैं। प्रश्नों को हल करते समय सभी आवश्यक चरण जरूर लिखें। प्रश्नों के हल को स्पष्ट करने में आवश्यक चित्रों एवं ग्राफ का प्रयोग अवश्य करें।

Date Sheet of Class 10 2024 UP Board रफ कार्य के लिए पेज

परीक्षा में उत्तर पुस्तिका में दोनों तरफ के पेज पर लिखें। रफ कार्य उत्तर पुस्तिका के आखिरी पेज पर या दाहिनी ओर मार्जिन खींच कर करें तथा उस पेज के ऊपरी भाग पर रफ कार्य लिख दें। रफ कार्य करने के बाद उसे एक तिरछी रेखा से काट दें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications