UP Police Paper Leak Case: भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को पद से हटाया, राजीव कृष्ण बने नए प्रमुख

इससे पहले राज्य सरकार के नेतृत्व ने समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी भर्ती परीक्षा के नियंत्रक अजय तिवारी को हटाया था।

यूपी पुलिस का पेपर लीक मामले में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई (इमेज-पीटीआई)यूपी पुलिस का पेपर लीक मामले में योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | March 5, 2024 | 11:50 AM IST

नई दिल्ली: यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक मामले में राज्य सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को पद से हटा दिया है। सरकार ने उनकी जगह राजीव कृष्ण को भर्ती बोर्ड का नया प्रमुख बनाया है। यह फैसला 17-18 फरवरी को हुई 60 हजार से ज्यादा भर्ती वाली यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा रद्द होने के बाद लिया गया है। पेपर लीक के कारण रद्द की गई परीक्षा अब सरकार के निर्देशानुसार अगले 6 महीने में दोबारा आयोजित की जाएगी।

बता दें कि सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में आंतरिक जांच कमेटी अब तक कोई रिपोर्ट नहीं दे सकी है। रिपोर्ट के आधार पर ही भर्ती बोर्ड को एफआईआर दर्ज करानी पड़ी। जिसके बाद यह कार्रवाई की गई और डीजी विजिलेंस राजीव कृष्ण को भर्ती बोर्ड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा के पेपर में करीब 50 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा के बाद जब पेपर लीक का मामला सामने आया तो देशभर के छात्रों ने जमकर हंगामा किया और योगी सरकार से परीक्षा रद्द करने की मांग की, जिसे बाद में सरकार ने मान लिया। सरकार ने परीक्षा का आयोजन 6 महीने के भीतर दोबारा कराने का आदेश दिया है। फिलहाल पेपर लीक मामले की जांच एसटीएफ द्वारा की जा रही है।

Also readSSC CPO Recruitment 2024: एसएससी ने सब-इंस्पेक्टर के 4,187 पदों पर भर्ती के लिए जारी की अधिसूचना, आवेदन शुरू

इससे पहले राज्य सरकार के नेतृत्व में समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी भर्ती परीक्षा के नियंत्रक अजय तिवारी को हटाया गया था। प्रशासन ने उनका तबादला राजस्व परिषद में करते हुए कहा कि जांच से पता चलेगा कि किस स्तर पर अनियमितता हुई है। जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आरओ/एआरओ परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। आयोग 6 महीने के अंदर दोबारा परीक्षा आयोजित करेगा।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications