NCERT Copyright Infringement: एनसीईआरटी ने जारी की अधिसूचना, बिना कॉपीराइट लिए किताबें बेचने पर होगी कार्रवाई

एनसीईआरटी ने आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर एक नोटिस जारी कर हितधारकों से कॉपीराइट सामग्री की अखंडता बनाए रखने का आग्रह किया है।

एनसीईआरटी ने जारी कॉपीराइट एडवाइजरी का सम्मान करने की बात कही (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)एनसीईआरटी ने जारी कॉपीराइट एडवाइजरी का सम्मान करने की बात कही (प्रतीकात्मक-फ्रीपिक)

Santosh Kumar | April 9, 2024 | 09:29 AM IST

नई दिल्ली: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने अपनी शैक्षिक सामग्रियों के कॉपीराइट उल्लंघन के खिलाफ एक अधिसूचना जारी की है। इसके तहत एनसीईआरटी ने कहा कि कुछ "बेईमान प्रकाशक" बिना अनुमति के अपने नाम से एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं। जिसे अब परिषद बर्दाश्त नहीं करेगी। बिना कॉपीराइट के किताबें बेचने वाले प्रकाशकों पर एनसीईआरटी द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

एनसीईआरटी ने आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर एक नोटिस जारी कर हितधारकों से कॉपीराइट सामग्री की अखंडता बनाए रखने का आग्रह किया है। एनसीईआरटी ने कहा कि अगर कोई बिना अनुमति के एनसीईआरटी की किताबें बेचेगा तो उस पर कार्रवाई होगी। यदि कोई प्रकाशक अपने प्रकाशन में एनसीईआरटी का नाम इस्तेमाल करना चाहता है तो उसे पहले एनसीईआरटी को प्रस्ताव भेजना होगा।

प्रकाशन विभाग एनसीईआरटी के कार्यालय, अरबिंदो मार्ग, नई दिल्ली-16 पर जा सकते हैं और secy.ncert@nic.in पर ईमेल भी कर सकते हैं। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि एनसीईआरटी स्कूली शिक्षा के सभी चरणों के लिए पाठ्यपुस्तकों के विकास और प्रसार के लिए जिम्मेदार है, और इसे लंबे समय से शैक्षिक शिक्षण और सीखने के संसाधनों का एक अधिकृत भंडार माना जाता है।

Also readCBSE Exam Pattern Change: सीबीएसई ने बदला 11वीं-12वीं का परीक्षा पैटर्न, नहीं होंगे दीर्घ उत्तरीय प्रश्न

कॉपीराइट अधिनियम के तहत कार्रवाई

एनसीईआरटी के संज्ञान में आया है कि कुछ बेईमान प्रकाशक एनसीईआरटी से अनुमति लिए बिना एनसीईआरटी वेबसाइट पर उपलब्ध एनसीईआरटी स्कूल की पाठ्यपुस्तकों को अपने नाम से प्रकाशित कर रहे हैं।

इस पर शैक्षिक निकाय ने कहा कि जो भी व्यक्ति या संस्थान कॉपीराइट की अनुमति प्राप्त किए बिना एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों की सामग्री को व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए प्रकाशित करता है, उसके खिलाफ कॉपीराइट अधिनियम 1957 के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

एनसीईआरटी ने लोगों से अनुरोध किया है कि अगर किसी को ऐसी पायरेटेड पाठ्यपुस्तकें या कार्यपुस्तिकाएं मिलती हैं तो वे तुरंत एनसीईआरटी को ईमेल के माध्यम से pd.ncert@nic.in पर सूचित करें।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications