JEE Main 2024 April 5 Shift 1 Analysis: जेईई मेन अप्रैल 5 एनालिसिस, गणित अनुभाग मध्यम, फिजिक्स-केमिस्ट्री आसान

परीक्षार्थियों के अनुसार, जेईई मेन पेपर 1 शिफ्ट 1 में रसायन विज्ञान अनुभाग में उम्मीदवारों को कुछ कठिनाई का सामना करना पड़ा। जबकि भौतिकी की परीक्षा आसान थी।

जेईई मेन बीई, बीटेक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है (इमेज-पीटीआई)जेईई मेन बीई, बीटेक परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जा रही है (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | April 5, 2024 | 01:32 PM IST

नई दिल्ली: जेईई मेन 2024 सत्र 2 पेपर 1 बीई, बी.टेक परीक्षा आज (5 अप्रैल) पहली पाली में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित की गई। सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चले इस पेपर का जटिलता स्तर छात्रों के लिए मध्यम से आसान था। परीक्षा देने वाले छात्रों के अनुसार, गणित अनुभाग भौतिकी और रसायन विज्ञान की तुलना में मध्यम से कठिन पाया गया।

परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों के मुताबिक, जेईई मेन पेपर 1 में केमिस्ट्री सेक्शन में उम्मीदवारों को थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ा, प्रश्न पत्र आसान था। परीक्षा में भौतिक, कार्बनिक एवं अकार्बनिक रसायन विज्ञान को समान महत्व दिया गया। वहीं फिजिक्स सेक्शन में अभ्यर्थियों को ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। वहीं गणित का पेपर मध्यम से कठिन था।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के अनुसार, इस पेपर में फिजिक्स तीनों में सबसे आसान था, जबकि केमिस्ट्री मध्यम थी, और गणित में कठिन और लंबे प्रश्न थे और कई छात्रों ने इसे मध्यम से कठिन माना।

Also readJEE Main 2024 Exam Session 2 LIVE: जेईई मेन 2024 आंसर की, एनालिसिस, डेट एंड टाइम, ड्रेस कोड

JEE Main 2024 Shift 1 Analysis: कठिनाई के क्रम में

केमिस्ट्री में अधिकांश प्रश्न सैद्धांतिक प्रकृति के थे, जिनमें कार्बनिक और अकार्बनिक रसायन विज्ञान से अधिकतम संख्या में प्रश्न पूछे गए थे। हाइड्रोकार्बन, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, इक्विलिब्रियम और अल्कोहल, फिनोल और ईथर, पी-ब्लॉक जैसे प्रमुख अध्यायों से प्रश्न पूछे गए थे। लगभग सभी प्रश्न कमोबेश एनसीईआरटी से ही संबंधित थे।

छात्रों से प्राप्त फीडबैक के अनुसार, भौतिकी का भाग आसान और सीधा था। पेपर में थर्मोडायनामिक्स, मैग्नेटिज्म, करंट इलेक्ट्रिसिटी, मॉडर्न फिजिक्स और इलेक्ट्रोस्टैटिस्टिक्स के प्रश्न पूछे गए थे। ज्यादातर प्रश्न 12वीं कक्षा के सिलेबस से पूछे गए थे।

छात्रों की प्रतिक्रिया के आधार पर गणित का पेपर मध्यम से कठिन था। इसमें कैलकुलस के प्रश्न प्रमुख थे, उसके बाद वेक्टर और 3डी, मैट्रिक्स और निर्धारक का स्थान था। पेपर में द्विघात समीकरण और द्विपद प्रमेय से भी प्रश्न पूछे गए थे। 11वीं और 12वीं कक्षा के भाग की तुलना में अधिकांश प्रश्न 12वीं के पाठ्यक्रम से ही पूछे गए थे।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications