JEE Main 2024 April 4 Shift 1 Analysis: जेईई मेन अप्रैल 4 एनालिसिस, गणित अनुभाग फिजिक्स-केमिस्ट्री से कठिन

परीक्षार्थियों के अनुसार, जेईई मेन पेपर 1 शिफ्ट 1 में रसायन विज्ञान अनुभाग में उम्मीदवारों को ज्यादा कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा, प्रश्न पत्र आसान था।

जेईई मेन 4 अप्रैल पेपर 1, बीई, बीटेक परीक्षा की पहली पाली समाप्त (इमेज-पीटीआई)जेईई मेन 4 अप्रैल पेपर 1, बीई, बीटेक परीक्षा की पहली पाली समाप्त (इमेज-पीटीआई)

Santosh Kumar | April 4, 2024 | 12:58 PM IST

नई दिल्ली: जेईई मेन 2024 सत्र 2 पेपर 1 बीई, बी.टेक परीक्षा आज (4 अप्रैल) पहली पाली में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित की गई। सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक चले इस पेपर का जटिलता स्तर छात्रों के लिए कठिन से मध्यम स्तर का रहा। परीक्षा देकर निकले छात्रों को फिजिक्स और केमिस्ट्री की तुलना में गणित का सेक्शन अधिक कठिन लगा।

परीक्षार्थियों के अनुसार, जेईई मेन पेपर 1 में रसायन विज्ञान अनुभाग में उम्मीदवारों को ज्यादा कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ा, प्रश्न पत्र आसान था। परीक्षा में भौतिक, कार्बनिक एवं अकार्बनिक रसायन विज्ञान को समान महत्व दिया गया। जबकि जानकारी के अनुसार, फिजिक्स सेक्शन में चुंबकत्व अध्याय से कम से कम तीन प्रश्न पूछे गए थे। इसके अलावा माप और थर्मोडायनामिक्स से संख्यात्मक प्रश्न पूछे गए थे। केमिस्ट्री की तरह फिजिक्स का पेपर भी अभ्यर्थियों को थोड़ा आसान लगा।

FIITJEE के अनुसार, गणित के पेपर का जटिलता स्तर मध्यम आंका गया है। इसमें कैलकुलस और बीजगणित के अध्यायों पर जोर देते हुए सभी अध्यायों से प्रश्न पूछे गए थे। कैलकुलस में, कार्य, निरंतरता और भिन्नता, निश्चित अभिन्न, फ़ील्ड, अंतर समीकरणों से प्रश्न पूछे गए थे। बीजगणित में- संभाव्यता, द्विपद प्रमेय, जटिल संख्याएँ, क्रमपरिवर्तन और संयोजन, सांख्यिकी, प्रगति, आव्यूह और निर्धारक जैसे प्रश्न थे। इनमें कुछ प्रश्नों को लंबा और पेचीदा बताया गया।

Also readJEE Main 2024 Exam Session 2 LIVE: जेईई मेन 2024 आंसर की, एनालिसिस, डेट एंड टाइम, ड्रेस कोड

JEE Main 2024 Shift 1 Analysis: कठिनाई के क्रम में

आपको बता दें कि एनटीए द्वारा प्रश्न पत्र की उत्तर कुंजी जारी होने के बाद कठिनाई स्तर की दोबारा जांच की जाएगी। वर्तमान में, कुछ रिपोर्टों और उम्मीदवारों की प्रतिक्रिया के आधार पर जेईई मेन 2024 शिफ्ट 1 का विश्लेषण किया जा रहा है। कठिनाई के क्रम के संदर्भ में, गणित विषय का पेपर मध्यम था जबकि भौतिकी और रसायन विज्ञान आसान था। कुल मिलाकर यह पेपर विद्यार्थियों के अनुसार मध्यम स्तर का था। इसमें छात्रों को रफ वर्क के लिए एक बुकलेट दी गई।

छात्रों के मुताबिक JEE Main 2024 Session 2 परीक्षा के दौरान सीसीटीवी के जरिए उन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही थी। इससे पहले एनटीए अधिसूचना में कहा गया था कि परीक्षा के दौरान कोई अनुचित व्यवहार या साधन स्वीकार नहीं किया जाएगा। परीक्षा केंद्र सीसीटीवी और जैमर से सुसज्जित हैं। बता दें कि एनटीए ने सभी परीक्षा तिथियों के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

Download Our App

Start you preparation journey for JEE / NEET for free today with our APP

  • Students250M+Students
  • College30,000+Colleges
  • Exams500+Exams
  • Ebooks1500+Ebooks
  • Certification12000+Certifications